Current Affairs 8 October 2022

प्रश्न 1 - एक नई उन्नत पर्यवेक्षीय निगरानी प्रणाली- दक्ष किसके द्वारा लांच किया गया है?
उत्तर 1 - भारतीय रिजर्व बैंक

महत्वपूर्ण बातें - भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक नई 'सुपरटेक' पहल 'दक्ष' की शुरुआत की है। यह केंद्रीय बैंक की उन्नत निगरानी प्रणाली है जिससे पर्यवेक्षीय प्रक्रिया को और अधिक उन्नत बनाने की उम्मीद है। दक्ष निर्बाध संचार, निरीक्षण योजना और निष्पादन, और साइबर घटना रिपोर्ट आदि को और सशक्त करेगा।

प्रश्न 2 - वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए किस राज्य ने एंटी-डस्ट अभियान शुरू किया है?
उत्तर 2 - दिल्ली

महत्वपूर्ण बातें - दिल्ली सरकार ने आगामी सर्दियों के मौसम में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए निर्माण स्थलों पर एंटी-डस्ट अभियान शुरू किया है। दो महीने लंबे इस सघन अभियान की शुरुआत पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की. इस अभियान के तहत, सभी निर्माण स्थलों के लिए सभी 14 एंटी-डस्ट मानदंडों का पालन करना और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रावधान है।

प्रश्न 3 - विश्व कपास दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर 3 - 7 अक्टूबर

महत्वपूर्ण बातें - प्रतिवर्ष 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस मनाया जाता है। यह दिवस विश्व स्तर पर कपास उत्पादों के महत्व को बताने के लिए मनाया जाता है। विशेष रूप से, भारत विश्व स्तर पर सबसे बड़े कपास उत्पादकों में से एक है। विश्व कपास दिवस कपास श्रमिकों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कपास की स्थायी खेती पर जोर दे रहा है।

प्रश्न 4 - भारत सरकार द्वारा यूएपीए ट्रिब्यूनल के पीठासीन अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर 4 - दिनेश कुमार शर्मा

महत्वपूर्ण बातें - भारत सरकार ने न्यायमूर्ति दिनेश कुमार को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, (यूएपीए) न्यायाधिकरण का पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया है। वह दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं और उन्हें पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और उसके सहयोगियों के मामले में पीठासीन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। जस्टिस दिनेश कुमार शर्मा की नियुक्ति पीएफआई और उसके सहयोगियों पर पांच साल के प्रतिबंध की निगरानी के लिए की गई है।

प्रश्न 5 - वर्ष 2022 में साहित्य के नोबेल पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
उत्तर 5 - एनी अर्नॉक्स

महत्वपूर्ण बातें - फ्रांस की लेखिका एनी अर्नॉक्स को साहित्य में 2022 का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। उन्हें साहस और क्लिनिकल एक्यूटीके लिए सम्मानित किया गया है जिसके माध्यम से वह व्यक्तिगत स्मृति की जड़ों, व्यवस्थाओं और सामूहिक बाधाओं को उजागर करती हैं। एनी अर्नॉक्स ने अपने साहित्यिक करियर की शुरुआत 1974 में एक आत्मकथात्मक उपन्यास, लेस आर्मरीज से की थी।

प्रश्न 6 - वर्ष 2022 का यूएनएचसीआर नानसेन शरणार्थी पुरस्कार किसने जीता है?
उत्तर 6 - एंजेला मर्केल

महत्वपूर्ण बातें - जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल ने 2022 UNHCR नानसेन रिफ्यूजी अवार्ड जीता है। उन्हें उनके 'राजनीतिक साहस' के लिए संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है साथ ही पलायन के लिए मजबूर लोगों की सुरक्षा के लिए उनके कार्यकाल के दौरान की गई निर्णायक कार्रवाई के लिए दिया गया है। एंजेला मर्केल के अलावा, चार अन्य संगठनों और व्यक्तियों को भी दुनिया भर में यूएनएचसीआर नानसेन रिफ्यूजी अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

प्रश्न 7 - किस कंपनी को भारत का पहला माइक्रो कैटेगरी ड्रोन सर्टिफिकेशन मिला है?
उत्तर 7 - एस्टेरिया एयरोस्पेस लिमिटेड

महत्वपूर्ण बातें - एस्टेरिया एयरोस्पेस लिमिटेड को भारत का पहला माइक्रो कैटेगरी ड्रोन टाइप सर्टिफिकेशन मिला है। कंपनी को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से स्वदेशी रूप से डिज़ाइन किए गए A200 ड्रोन के लिए मान्यता मिली है। ड्रोन को जीआईएस, कृषि, निर्माण, खनन और अन्य उद्योगों में अनुप्रयोगों के सर्वेक्षण और मानचित्रण के लिए विकसित किया गया है।