Current Affairs 6 October 2022

प्रश्न 1 - राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा और सहकार भारती मिशन द्वारा 'विशाल किसान सम्मेलन' कार्यशाला किस राज्य में आयोजित की गई?
उत्तर 1 - हरियाणा

महत्वपूर्ण बाते - विशाल किसान सम्मेलन कार्यशाला का आयोजन राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और सहकार भारती द्वारा ब्यानपुर गांव, सोनीपत, हरियाणा में आयोजित किया गया था। कार्यशाला में 200 से अधिक किसानों ने भाग लिया। यह गंगा बेसिन में किसानों के बीच प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था।

प्रश्न 2 - कैरोलिन बर्टोज़ी, मोर्टन मेल्डेल, के.बैरी शार्पलेस ने संयुक्त रूप से किस श्रेणी में 2022 का नोबेल पुरस्कार जीता है?
उत्तर 2 - रसायन विज्ञान

महत्वपूर्ण बाते - रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से कैरोलिन बर्टोज़ी, मोर्टन मेल्डेल और के.बैरी शार्पलेस को अणुओं के एक साथ स्निपिंग पर उनके काम के लिए दिया गया है, जिसे क्लिक केमिस्ट्री के रूप में जाना जाता है। अमेरिकन कैरोलिन बर्टोज़ी और बैरी शार्पलेस, और डेनिश वैज्ञानिक मोर्टन मेल्डल को क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल प्रतिक्रियाओं पर उनके काम के लिए दिया गया था।

प्रश्न 3 - किस देश ने अमीरों के लिए कर में कटौती के प्रस्ताव को रद्द करने का फैसला किया है?
उत्तर 3 - यूनाइटेड किंगडम

महत्वपूर्ण बाते - यूनाइटेड किंगडम की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने अधिक कमाई करने वालों के लिए आयकर में कटौती की योजना को वापस ले लिया है। इस कदम से देश के वित्तीय बाजारों में उथल-पुथल मच गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह सालाना 1,50,000 पाउंड (1,67,000 डॉलर) से अधिक की कमाई पर भुगतान किए गए शीर्ष 45 प्रतिशत आयकर को खत्म नहीं करेगी।

प्रश्न 4 - विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर 4 - 06 अक्टूबर

महत्वपूर्ण बाते - विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस प्रतिवर्ष 6 अक्टूबर को मनाया जाता है, यह दिवस जागरूकता फैलाने और इस तथ्य पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है कि सेरेब्रल पाल्सी दुनिया भर में लगभग 17 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है। सेरेब्रल पाल्सी विकारों का एक समूह है जो शारीरिक मुद्राओं के विकास को प्रभावित करता है, जो अक्सर संवेदना, धारणा, अनुभूति और व्यवहार की गड़बड़ी के साथ सामने आता है।

प्रश्न 5 - भौतिकी में नोबेल पुरस्कार 2022 के विजेताओं में से एक एंटोन ज़िलिंगर किस देश से हैं?
उत्तर 5 - ऑस्ट्रिया

महत्वपूर्ण बाते - एंटोन ज़िलिंगर एक ऑस्ट्रियाई क्वांटम भौतिक विज्ञानी और 2022 के भौतिकी में नोबेल पुरस्कार विजेता हैं। वह वियना विश्वविद्यालय में भौतिकी के एमेरिटस के प्रोफेसर हैं और ऑस्ट्रियाई एकेडमी ऑफ साइंसेज के क्वांटम ऑप्टिक्स और क्वांटम सूचना संस्थान में वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं। एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉसर, एंटन ज़िलिंगर के साथ भौतिकी में नोबेल पुरस्कार 2022 के अन्य दो विजेता है।

प्रश्न 6 - अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली पहली अमेरिकी मूल की महिला कौन बनी है?
उत्तर 6 - निकोल मान

महत्वपूर्ण बाते - अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री, निकोल मान 5 अक्टूबर, 2022 को नासा के प्रक्षेपण मिशन के बाद अंतरिक्ष में पहली अमेरिकी मूल की महिला बनीं है। निकोल मान उन चार अंतरिक्ष यात्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए दोपहर में फ्लोरिडा से उड़ान भरी थी। निकोल मान एक अनुभवी पायलट हैं, जिन्होंने न केवल स्पेस में पहली स्वदेशी महिला के रूप में, बल्कि क्रू ड्रैगन कैप्सूल की कमान संभालने वाली पहली महिला भी बनी है।

प्रश्न 7 - विश्व में कौन सा देश चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है?
उत्तर 7 - भारत

महत्वपूर्ण बाते - भारत दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक और दुनिया में चीनी का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अनुसार, सहायक अंतरराष्ट्रीय कीमतों और केंद्र सरकार की नीति ने भारतीय चीनी उद्योग की इस उपलब्धि को साकार किया है।