Current Affairs 4 October 2022

प्रश्न 1 - 'हर स्टार्ट' (herSTART) किस विश्वविद्यालय द्वारा एक स्टार्टअप प्लेटफॉर्म बनाया गया है?
उत्तर 1 - गुजरात विश्वविद्यालय

महत्वपूर्ण बाते - राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महिला उद्यमियों के लिए गुजरात विश्वविद्यालय का स्टार्ट अप प्लेटफॉर्म 'हरर्स्टार्ट' लॉन्च किया। स्टार्ट अप महिला उद्यमियों के लिए एक पहल है और गुजरात यूनिवर्सिटी स्टार्ट अप और उद्यमिता परिषद के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। यह कार्यक्रम उन सभी महिलाओं के लिए खुला है जिनके पास नवोन्मेषी व्यावसायिक विचार, प्रोटोटाइप या मौजूदा व्यावसायिक उद्यम हैं।

प्रश्न 2 - भारत के चुनाव आयोग ने किसे नेशनल आइकॉन बनाया है?
उत्तर 2 - पंकज त्रिपाठी

महत्वपूर्ण बाते - अभिनेता पंकज त्रिपाठी को भारत के चुनाव आयोग का नेशनल आइकॉन बनाया गया है। उन्हें युवा मतदाताओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए चुनाव आयोग के साथ जुड़ने के लिए सम्मान के लिए चुना गया था। यह घोषणा मुख्य चुनाव आयुक्त ने की है। पंकज त्रिपाठी को सेक्रेड गेम्स, मिमी, मिर्जापुर और न्यूटन में उनके काम के लिए जाना जाता है।

प्रश्न 3 - मेडिसिन या फिजियोलॉजी 2022 का नोबेल पुरस्कार किसने जीता है?
उत्तर 3 - स्वंते पाबो

महत्वपूर्ण बाते - स्वंते पाबो ने विलुप्त होमिनिन और मानव विकास के जीनोम के संबंध में उनकी उपलब्धियों के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार 2022 जीता है। उन्हें विकासवादी आनुवंशिकी के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त है। पाबो ने निएंडरथल जीनोम पर भी बड़े पैमाने पर काम किया है और पेलियोजेनेटिक्स के संस्थापकों में से एक है।

प्रश्न 4 - भारत ने मेड-इन-इंडिया मोटरबाइक किस देश को द्विपक्षीय व्यापार के रूप में सौंपी है?
उत्तर 4 - लेबनान

महत्वपूर्ण बाते - भारत ने द्विपक्षीय सहायता के हिस्से के रूप में लेबनान सरकार को मेड-इन-इंडिया मोटरबाइक सौंप दी है। लेबनान सरकार ने भी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल में भारतीय बटालियन द्वारा निभाई गई सकारात्मक भूमिका की सराहना की है। डॉ औसाफ सईद, सचिव (सीपीवी और ओआईए) की लेबनान यात्रा के दौरान मोटरसाइकिलें सौंपी गईं।

प्रश्न 5 - बड़े राज्यों की श्रेणी के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2022 पुरस्कार में कौन सा राज्य पहले स्थान पर है?
उत्तर 5 - तेलंगाना

महत्वपूर्ण बाते - तेलंगाना ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2022 के तहत बड़े राज्यों की श्रेणी के तहत पहला पुरस्कार जीता है, जो ग्रामीण क्षेत्रों की स्वच्छता की स्थिति वर्ग से जुड़ा है। दूसरी ओर हरियाणा दूसरे स्थान पर रहा जबकि तमिलनाडु ने पुरस्कारों में तीसरा स्थान हासिल किया।

प्रश्न 6 - भारतीय नौसेना ने किस देश के साथ व्हाइट शिपिंग इंफॉर्मेशन एक्सचेंज पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर 6 - न्यूजीलैंड

महत्वपूर्ण बाते - भारतीय नौसेना ने समुद्री क्षेत्र में अधिक पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए रॉयल न्यूजीलैंड नेवी के साथ व्हाइट शिपिंग इंफॉर्मेशन एक्सचेंज पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। हाल के न्यूजीलैंड यात्रा के दौरान भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और रियर एडमिरल डेविड प्रॉक्टर के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

प्रश्न 7 - वर्ल्ड एनिमल डे प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
उत्तर 7 - 4 अक्टूबर

महत्वपूर्ण बाते - पशुओं के कल्याण के बेहतर मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिवर्ष 4 अक्टूबर को विश्व पशु दिवस मनाया जाता है। यह दिवस न केवल लोगों को हमारी सबसे लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में शिक्षित करता है बल्कि यह भी बताता है कि उन्हें कैसे बचाया जाए। विश्व पशु दिवस 2022 की थीम 'साझा ग्रह' है। यह विषय इस तथ्य पर प्रकाश डालता है कि दुनिया हर जीवित प्राणी की है न कि सिर्फ मानव की है।