Current Affairs 3 October 2022

प्रश्न 1 - निम्नलिखित में से किस देश ने प्रशांत द्वीप राष्ट्रों के साथ साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर 1 - संयुक्त राज्य अमेरिका

महत्वपूर्ण बाते - संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रशांत क्षेत्र के द्वीपीय राष्ट्रों के साथ एक साझेदारी समझौता किया है। अमेरिका और एक दर्जन से अधिक प्रशांत द्वीप राष्ट्रों ने घोषणा में अपनी साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रों से कहा कि अमेरिका इन क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रश्न 2 - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किनके मार्गदर्शन के लिए युवा 2.0 लॉन्च किया है?
उत्तर 2 - युवा लेखक

महत्वपूर्ण बाते - प्रधान मंत्री मोदी ने युवा लेखकों को सलाह देने के लिए युवा 2.0 योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य देश में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देना है। युवा 2.0 को भारत के लोकतंत्र को समझने और उसकी सराहना करने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए लांच किया गया था, जो पीएम मोदी के दृष्टिकोण की भी व्याख्या करता है।

प्रश्न 3 - दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम के कप्तान के रूप में किसे नामित किया गया है?
उत्तर 3 - शिखर धवन

महत्वपूर्ण बाते - शिखर धवन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। मैच क्रमश: 6, 9 और 11 अक्टूबर 2022 को लखनऊ, रांची और नई दिल्ली में खेले जायेंगे। इनका चयन चयन अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति द्वारा किया गया है।

प्रश्न 4 - विश्व पर्यावास दिवस (World Habitat Day) 2022 कब मनाया जा रहा है?
उत्तर 4 - 3 अक्टूबर

महत्वपूर्ण बाते - विश्व पर्यावास दिवस (World Habitat Day) 2022 3 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. इस बार इसका मुख्य विषय 'ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति एक अच्छे घर का हकदार है' पर आधारित है। इस दिवस का उद्देश्य एक ऐसी दुनिया बनाने के विचार को सुगम बनाता है जिसमें आने वाली पीढ़ियों को रहने पर गर्व हो, विशेष रूप से, यह दिवस हर अक्टूबर के पहले सोमवार को मनाया जाता है।

प्रश्न 5 - वर्ल्ड आर्किटेक्चर डे कब मनाया जाता है?
उत्तर 5 - 3 अक्टूबर

महत्वपूर्ण बाते - विश्व वास्तुकला दिवस (World Architecture Day) प्रतिवर्ष 3 अक्टूबर को विश्व स्तर पर प्राचीन काल से लेकर आधुनिक युग तक के महान वास्तुशिल्प कार्यों का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। यह दिवस आर्किटेक्ट्स की कड़ी मेहनत की सराहना करने और साथ ही समाज में वास्तुकला के विकास के महत्व को समझाने के लिए मनाया जाता है।

प्रश्न 6 - भारतीय वायुसेना में शामिल किए गए पहले मेड-इन इंडिया लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) का नाम क्या है?
उत्तर 6 - प्रचंड

महत्वपूर्ण बाते - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने औपचारिक रूप से स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) को 'प्रचंड' नाम दिया है। इसके वायुसेना में शामिल होने से न केवल भारतीय वायु सेना की युद्ध क्षमता में इजाफा हुआ है बल्कि यह 'आत्मनिर्भर भारत' के लक्ष्य की ओर एक मजबूत कदम है।

प्रश्न 7 - किस भारतीय-अमेरिकी को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
उत्तर 7 - विवेक लाल

महत्वपूर्ण बाते - भारतीय मूल के जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 'विद ग्रेटफुल रिकॉग्निशन' के प्रशस्ति पत्र के साथ लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया है। वह एक उद्योग नेतृत्वकर्ता और अमेरिका में जनरल एटॉमिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, जो एटॉमिक प्रौद्योगिकी के विशिष्ट क्षेत्रों में शीर्ष पर है।