Current Affairs 29 September 2022

प्रश्न 1 - हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
उत्तर 1 - दिलीप टिर्की

महत्वपूर्ण बाते - भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और 1998 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के सदस्य दिलीप टिर्की को सर्वसम्मति से हॉकी इंडिया का अध्यक्ष चुना गया है। यह भी पहली बार है कि एक पूर्व खिलाड़ी और एक ओलंपियन को राष्ट्रीय निकाय का प्रमुख बनाया गया है।

प्रश्न 2 - इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे कब मनाया जाता है?
उत्तर 2 - 30 सितंबर

महत्वपूर्ण बाते - इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे (अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस) प्रतिवर्ष 30 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य भाषा और अनुवाद के बारे में जागरूकता बढ़ाना है जो समाज के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2022 की थीम 'ए वर्ल्ड विदाउट बैरियर: द रोल ऑफ लैंग्वेज प्रोफेशनल्स इन बिल्डिंग कल्चर, अंडरस्टैंडिंग एंड लास्टिंग पीस' है।

प्रश्न 3 - केरल का कौन सा ग्राम पंचायत भारत का पहला पूर्ण रूप से डिजिटल साक्षर पंचायत बन गया है?
उत्तर 3 - पुल्लमपारा

महत्वपूर्ण बाते - पुल्लमपारा अपने निवासियों के बीच पूर्ण डिजिटल साक्षरता प्राप्त करने वाली भारत की पहली ग्राम पंचायत बन गई है। इसकी आधिकारिक घोषणा केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने की। पुल्लमपारा केरल के तिरुवनंतपुरम जिले का एक गाँव है। सीएम के अनुसार, सरकारी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए जनता के लिए डिजिटल साक्षरता महत्वपूर्ण है।

प्रश्न 4 - किस राज्य ने 'आयुष्मान उत्कृष्ट पुरस्कार 2022' जीता है?
उत्तर 4 - उत्तर प्रदेश

महत्वपूर्ण बाते - स्वास्थ्य सुविधा रजिस्टर में विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं को जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश को 'आयुष्मान उत्कृष्ट पुरस्कार 2022' से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुविधा रजिस्टर में 28728 स्वास्थ्य सुविधाओं को शामिल करने के साथ यूपी देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य है।

प्रश्न 5 - भारत के किस राज्य ने दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क स्थापित करने की घोषणा की है?
उत्तर 5 - हरियाणा

महत्वपूर्ण बाते - हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि वह अरावली रेंज में दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क स्थापित करेगी। यह 10,000 एकड़ का सफारी पार्क होगा जो गुरुग्राम और नूंह जिलों में स्थापित होगा। वर्तमान में, शारजाह अफ्रीका के बाहर सबसे बड़ा क्यूरेटेड सफारी पार्क है। यह योजना न केवल पर्यटन को बढ़ावा देगी बल्कि स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगी।

प्रश्न 6 - सऊदी अरब के प्रधान मंत्री के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर 6 - मोहम्मद बिन सलमान

महत्वपूर्ण बाते - सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस, मोहम्मद बिन सलमान को देश का प्रधान मंत्री नामित किया गया है। प्रधान मंत्री का पद पारंपरिक रूप से राजा के पास होता है। सऊदी अरब के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त होने से पहले, मोहम्मद बिन सलमान ने 2015 से 2022 तक देश के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया।

प्रश्न 7 - ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2022 में भारत की रैंक क्या है?
उत्तर 7 - 40वां

महत्वपूर्ण बाते - भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2022 में 40 वें स्थान पर पहुंच गया है। यह 2015 में 81 रैंक से 2022 में 40 रैंक हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है। एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि नवाचार पूरे भारत में एक चर्चा का विषय है और हमें देश के नवप्रवर्तकों पर गर्व है।