Current Affairs 12 October 2022

प्रश्न 1 - विश्व गठिया दिवस (World Arthritis Day) कब मनाया जाता है?
उत्तर 1 - 12 अक्टूबर

महत्वपूर्ण बातें - विश्व गठिया दिवस प्रतिवर्ष 12 अक्टूबर को मस्कुलोस्केलेटल रोगों के प्रचलित प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जिन्हें आरएमडी के रूप में भी जाना जाता है। गठिया एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों को प्रभावित करती है और इसके लगातार लक्षण जोड़ों में दर्द, सूजन, त्वचा पर लालिमा, जकड़न और प्रभावित जोड़ों में गति का कम होना हैं। विश्व गठिया दिवस 2022 का थीम 'इट्स इन योर हैण्ड टेक एक्शन' है।

प्रश्न 2 - आईएमएफ ने 2022 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
उत्तर 2 - 6.8

महत्वपूर्ण बातें - अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने 2022 में भारत की आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है। वार्षिक वर्ल्ड इकॉनमी आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में भारत की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत है जो जुलाई के पूर्वानुमान से 0.6 प्रतिशत कम है। यह पूर्वानुमान दूसरी तिमाही में अपेक्षा से कमजोर परिणाम और अधिक मंद बाहरी मांग को दर्शाता है।

प्रश्न 3 - सस्त्र (SASTRA) रामानुजन पुरस्कार 2022 किसने जीता है?
उत्तर 3 - युनकिंग टैंग

महत्वपूर्ण बातें - सस्त्र (SASTRA) रामानुजन पुरस्कार 2022 युनकिंग टैंग को प्रदान किया जायेगा जो कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले, यूएसए के सहायक प्रोफेसर है। यह पुरस्कार शनमुघा कला, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान (SASTRA) द्वारा स्थापित किया गया था और यह प्रतिवर्ष 32 वर्ष या उससे कम आयु के व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने गणित के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया है।

प्रश्न 4 - टेली-मानस पहल किस स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी एक पहल है?
उत्तर 4 - मानसिक स्वास्थ्य

महत्वपूर्ण बातें - भारत सरकार ने टेली-मानस पहल नामक एक 24x7 टेली-मानसिक स्वास्थ्य सेवा शुरू की है। यह सेवा 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से शुरू की गयी है और बाद में पूरे देश में इसका विस्तार किया जाएगा। इसका उद्देश्य दुर्गम क्षेत्रों सहित पूरे देश में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच बढ़ाना है। इसके नेटवर्क के माध्यम से विशेषज्ञ के साथ परामर्श,आदि प्रदान किया जायेगा।

प्रश्न 5 - गिनी में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर 5 - अवतार सिंह

महत्वपूर्ण बातें - भारत सरकार ने अवतार सिंह को गिनी में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्री में निदेशक हैं। अवतार सिंह के जल्द ही गिनी में भारत के राजदूत के रूप में कार्यभार संभालने की उम्मीद है।

प्रश्न 6 - न्यायमूर्ति पंकज मिथल को किस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है?
उत्तर 6 - राजस्थान उच्च न्यायालय

महत्वपूर्ण बातें - भारत सरकार ने संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार न्यायमूर्ति पंकज मिथल को राजस्थान उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। मिथल ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 1985 में मेरठ कॉलेज से एलएलबी पूरा किया। उन्होंने 1985 में उत्तर प्रदेश के बार काउंसिल में एक वकील के रूप में दाखिला लिया और तब से इलाहाबाद उच्च न्यायालय में वकालत का अभ्यास शुरू किया था।

प्रश्न 7 - किस राज्य ने भारत के पहले 'कडावुर स्लेंडर लोरिस अभयारण्य' की घोषणा की है?
उत्तर 7 - तमिलनाडु

महत्वपूर्ण बातें - तमिलनाडु सरकार ने करूर और डिंडीगुल जिलों में भारत के पहले 'कडावुर स्लेंडर लोरिस अभयारण्य' को अधिसूचित किया है, जो 11,806 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है। अभयारण्य स्लेंडर लोरिस के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और तमिलनाडु के संरक्षण प्रयासों को और आगे बढ़ाएगा।