Current Affairs 11 October 2022

प्रश्न 1 - श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के किस शहर में स्थित है?
उत्तर 1 - उज्जैन

महत्वपूर्ण बातें - महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर उज्जैन में स्थित है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया, जिसे लगभग 850 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित किया जा रहा है।

प्रश्न 2 - आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ जीतने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर कौन बनी है?
उत्तर 2 - हरमनप्रीत कौर

महत्वपूर्ण बातें - भारतीय महिला कप्तान हरमनप्रीत कौर आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जीत हासिल की। हरमनप्रीत कौर और पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को सितंबर 2022 का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ घोषित किया गया है।

प्रश्न 3 - किस संस्थान द्वारा 'एजुकेशन 4.0 इंडिया रिपोर्ट' लॉन्च किया गया है?
उत्तर 3 - विश्व आर्थिक मंच

महत्वपूर्ण बातें - वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने 'एजुकेशन 4.0 इंडिया रिपोर्ट' लॉन्च की है, जिसमें यह बताया गया है कि डिजिटल और अन्य प्रौद्योगिकियां सीखने के अंतराल को दूर करने और शिक्षा को सभी के लिए अधिक सुलभ बनाने में मदद कर सकती हैं। एजुकेशन 4.0 इंडिया रिपोर्ट वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम, यूनिसेफ और युवाह (जेनरेशन अनलिमिटेड इंडिया) के बीच सहयोग का परिणाम है।

प्रश्न 4 - अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर 4 - 11 अक्टूबर

महत्वपूर्ण बातें - अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह लड़कियों को समान अवसर प्रदान करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें उनके अधिकार प्राप्त करने में मदद करना है। साथ ही वे पूरी दुनिया में चुनौतियों का सामना कर सकें और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें।

प्रश्न 5 - फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 में भारत अपना पहला मैच किस देश के खिलाफ खेलेगा?
उत्तर 5 - यूएसए

महत्वपूर्ण बातें - भारत फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2022 में यूएसए के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में प्रतिष्ठित कलिंग स्टेडियम में पहले दो मैच होंगे, जिसमे पहला मैच मोरक्को और ब्राजील के बीच और दूसरा मैच भारत और यूएसए के बीच खेला जायेगा। भारत पहली बार फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप की मेजबानी कर रहा है।

प्रश्न 6 - संयुक्त अरब अमीरात का शीर्ष अल्टरनेटिव मेडिसिन अवार्ड किस शिक्षाविद ने जीता है?
उत्तर 6 - वज़ाहत हुसैन

महत्वपूर्ण बातें - अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एक प्रमुख अकादमिक प्रोफेसर वजाहत हुसैन ने वैकल्पिक चिकित्सा के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। एएमयू में वनस्पति विज्ञान विभाग के एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर ने यूएई का दूसरा शेख जायद अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उन्हें अपने अकादमिक करियर के शिखर पर भारत और एएमयू का प्रतिनिधित्व करने के लिए सम्मानित किया गया है।

प्रश्न 7 - दूसरा संयुक्त राष्ट्र विश्व भू-स्थानिक सूचना कांग्रेस भारत के किस शहर में आयोजित की जा रही है?
उत्तर 7 - हैदराबाद

महत्वपूर्ण बातें - दूसरी संयुक्त राष्ट्र विश्व भू-स्थानिक सूचना कांग्रेस जो संयुक्त राष्ट्र और विज्ञान और प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष विभागों द्वारा हैदराबाद में आयोजित की जा रही है। पांच दिवसीय कांग्रेस भू-स्थानिक जानकारी पर काम करने वाले वैज्ञानिकों, नीति निर्माताओं, स्टार्ट-अप और गैर सरकारी संगठनों को एक मंच पर ला रही है।