Current Affairs 10 October 2022

प्रश्न 1 - भारत सरकार ने किस सशस्त्र बल के लिए नई हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दी है?
उत्तर 1 - भारतीय वायु सेना

महत्वपूर्ण बाते - भारत सरकार ने भारतीय वायु सेना में नई हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है। नवीनतम शाखा भारतीय वायु सेना की युद्ध लड़ने की क्षमता को बढ़ाएगी। हथियार प्रणाली शाखा का निर्माण भी एक इकाई के तहत सभी हथियार प्रणाली ऑपरेटरों के एकीकरण की आवश्यकता होगी।

प्रश्न 2 - विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर 2 - 10 अक्टूबर

महत्वपूर्ण बाते - विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और प्रासंगिक मुद्दों पर लोगों को शिक्षित करना है। यह दिवस लोगों को आगे आने के लिए भी प्रोत्साहित करता है ताकि मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले अन्य लोगों को यह बताने का साहस मिले कि वे कैसा महसूस करते हैं।

प्रश्न 3 - अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 2022 बेन एस बर्नानके, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप एच डायबविग को किसके लिए दिया गया है?
उत्तर 3 - 'बैंकों और वित्तीय संकटों पर शोध' के लिए

महत्वपूर्ण बाते - अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 2022 बेन एस बर्नानके, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप एच डायबविग को 'बैंकों और वित्तीय संकटों पर शोध' के लिए दिया गया है। उन्हें विशेष रूप से वित्तीय संकट के दौरान अर्थव्यवस्था में बैंकों की भूमिका की समझ में उल्लेखनीय सुधार के लिए सम्मानित किया गया है। उनके शोध में एक महत्वपूर्ण खोज यह है कि बैंकों को पतन से बचना क्यों महत्वपूर्ण है।

प्रश्न 4 - किस देश ने सूर्य के रहस्यों को जानने के लिए काफौ-I (Kafau-I) उपग्रह लॉन्च किया है?
उत्तर 4 - चीन

महत्वपूर्ण बाते - चीन ने अपने निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन को सफलतापूर्वक एकीकृत करने और अपने चंद्र मिशन के अगले चरण को मंजूरी देने के बाद, एक नया उपग्रह लॉन्च किया है जो सूर्य से जुड़े रहस्यों को उजागर करेगा। एडवांस्ड स्पेस-आधारित सोलर ऑब्जर्वेटरी (ASO-S) को लॉन्ग मार्च-2D रॉकेट पर लॉन्च किया गया था। उपग्रह काफौ-I के कक्षा में स्थापित होने के साथ, छह महीने का लंबा कमीशन चरण शुरू होगा।

प्रश्न 5 - भारत में निर्मित ड्रोन 'ड्रोनी' (Droni) का निर्माण किस कंपनी द्वारा किया गया है?
उत्तर 5 - गरुड़ एयरस्पेस

महत्वपूर्ण बाते - भारत में निर्मित कैमरा ड्रोन 'द्रोणी' उन्नत सुविधाओं के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा लॉन्च किया गया था। ड्रोन का निर्माण गरुड़ एयरोस्पेस द्वारा किया गया है और यह ड्रोन 2022 के अंत तक आ जायेगा। 'ड्रोनी' ड्रोन स्वदेशी है और इसे विभिन्न निगरानी और कृषि उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

प्रश्न 6 - मुलायम सिंह यादव, जिनका 10 अक्टूबर, 2022 को निधन हो गया, उन्होंने किस राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था?
उत्तर 6 - उत्तर प्रदेश

महत्वपूर्ण बाते - मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर, 2022 को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने तीन बार (1989-1991, 1993-1995, 2003-2007) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। मुलायम सिंह यादव ने 1992 में समाजवादी पार्टी की भी स्थापना की थी। समाजवादी पार्टी एक राष्ट्रवादी पार्टी है जो मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश में एक्टिव है।

प्रश्न 7 - किस गांव को भारत का पहला 24x7 सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया गया है?
उत्तर 7 - मोढेरा

महत्वपूर्ण बाते - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मेहसाणा जिले में मोढेरा को भारत का पहला 24x7 सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया है। मोढेरा देश का पहला चौबीसों घंटे चलने वाला सौर ऊर्जा संचालित गांव होगा, जो आवासीय और सरकारी भवनों पर ग्राउंड-माउंटेड सोलर पावर प्लांट और 1,300 से अधिक रूफटॉप सोलर सिस्टम विकसित करने में शामिल होगा।